GoldFish का Scientific नाम क्या है? | गोल्डफिश का असली नाम क्या है

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai – दोस्तो अगर आप भी इस सवाल का जवाब गूगल मे खोज रहे हे तो आप सही लेख मे आए हुए हे क्यू की मेने GoldFish पर काफी अच्छे से ये लेख लिखा हे जोकि आपको जरूर कुच अच्छी जानकारी प्रदान करेगा। दोस्तो आपने देखा होगा आज कल टीवी के एड मे भी आपको गूगल की एड देखने को मिलती हे जिसमे Goldfish का Scientific नाम क्या है इसके बारे मे जानकारी दी जाती हे मगर मे आपको GoldFish से जुड़ी कुच एसी जानकारी देने वाला हु जोकि आप सायद ही पहेले जानते हो। तो चलिये अब सीधा जानते हे गोल्डफिश के साइनटिकफिक नाम के बारे मे।

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

दोस्तो कई लोग Goldfish का Scientific नाम क्या है जानना चाहते हे तो मे आपको बताना चाहुगा की Goldfish का Scientific नाम “Carassius auratus” है। और अगर इस नाम को अगर हम हिन्दी भाषा मे देखे तो ये कुछ इस प्रकार हे “कैरासियस ऑराटस” आपको यहा से Goldfish का Scientific नाम तो पता चल गया हे मगर मे आपको इससे जुड़ी कुच रोचक जानकारी आपको बताने वाला हु जोकि आपको जरूर जाननी चाहिए।

दोस्तो मेने आपको ऊपर जो जानकारी दी वो तो सिर्फ उसका हिन्दी मे अनुवाद था मगर हकीकत मे Carassius auratus मछली को हिन्दी मे “सुनहरी मछली” के नाम से जाना जाता है। और दोस्तो इसे ज्यादा तर भारत मे ही सुनहरी मछली के नाम से जाना जाता हे क्यू की ये पूरा नाम ही हिन्दी हे और पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा भारत मे ही हिन्दी बोली जाती है इस लिए भारत के लोग इस मछली को सुनहरी मछली के नाम से पहेचान ते है।

दोस्तो सुनहरी मछली यानि की Carassius auratus को 17वी शताब्दी में पहेली बार यूरोप में इसको देखा गया था। मगर दोस्तो मे आपको बताना चाहुगा की ये Carassius auratus मछली आपको सबसे ज्यादा पूर्वी एशिया मे देखने को मिलती है।

GoldFish के Scientific नाम की जानकारी

GoldFish का Scientific नामCarassius auratus | कैरासियस औराटस
GoldFish का हिन्दी नामसुनहरी मछली

GoldFish की विशेष जानकारी

दोस्तो यहा पर आपको GoldFish के बारे मे कुच रोचक और खास जानकारी मिलने वाली हे जिसके बारे मे आपको सायद ही पता हो तो यहा दी गई जानकारी को ध्यान से देखे ताकि आप इस मछली को और भी अच्छे से जान पाये।

निवाश स्थानमीठा पानी
जातीकैरासियस
आकार20 Cm
मूल श्रोतचीन
PH रेंज6.5 से 8.5
संभोग का समयअप्रैल-मई
वजन3 किलो तक
लंबाई45 सेंटीमीटर तक
भोजनशैवाल,लार्वा,कीट आदि

Goldfish किस तरहा के वातावरण में रहती है?

दोस्तो मे आपको बताना चाहुगा की GoldFish मीठे पानी मे रहेती हे मगर इसको रहेने के लिए एक निश्चित तापमान वाले पानी की आवश्क्ता होती है। और इसको अचानक से पानी के बदलाव से इस मछली को मोत का सामना भी करना पड़ सकता हे तो आप अगर इस मछली को रखते हे तो ये बात जरूर ध्यान मे रखे। और अगर इस मछली को रखने के लिए पानी के तापमान की बात करे तो 18-26 डिग्री सेल्सियस वाले तापमान मे ये मछली आराम से रहे सकती है।

दोस्तो Goldfish मछली को अगर उसके अनुकूल पानी मिल जाता हे तो 40 साल तक भी जिंदा रहे सकती हे और एसा पानी उसको दरिया मे ही मिल सकता है। मगर ज्यादा तर देखा गया हे की इस तरहा की मछली ज्यादा से ज्यादा 8 या फिर 7 साल तक ही जीवित रहे सकती है। और दोस्तो अगर आप इस मछली को अपने घर मे रखते हे तो आपको इस मछली को खास खयाल रखना चाहये क्यू की ये मछली काफी नाजुक होती हे तो आप इस मछली को जहा से भी खरीद ते हे वहा से आप इसको बारे मे सभी प्रकार की जानकारी पूछ ले खास करके इसके भोजन के बारे मे क्यू की मछली को भोजन खिलाना काफी महत्वपुण माना जाता हे और उसको कितनी मात्रा मे भोजन खिलाना चाहिए इसकी जानकारी आपको जहा से आपने मछली खरीदी हे उसके पास से ही मिल सकती है।

Goldfish (सुनहरी मछली) का आकार कैसा होता है?

दोस्तो अगर GoldFish के आकार की बाते करे तो इसका रंग लाल, पीले, नीले, बैंगनी, काले, सफेद और भी कई रंग की ये मछली होती हे और इसकी लंबाई 23 सेंटीमीटर से 45 सेंटीमीटर तक होती है। और GoldFish को सबसे पहेले अगर पालतू बनाया हो तो वो चीन देश है। अब एसा कहा जाता हे की इस मछली को खाया नहीं जाता मगर दोस्तो चीन के लोग किसी भी चीज को नहीं छोड़ते खाने मे। ज़्यादातर इस मछली को लोग सजावट के लिए रखते हे अपने घर मे और ऑफिस मे क्यू की ये मछली दिखने मे काफी सुंदर दिखती हे जोकि की किसी को भी देखते ही पसंद आ जाये।

दोस्तो Goldafish का आकार देखने के लिए आप इस इमेज को देख सकते हे इससे आप इसको और भी अच्छे से पहेचान पाएगे।

Goldfish ka aakaar
इस इमेज को wikimedia.org से लिया गया है।

GoldFish कितने साल जिन्दा रहेती है? | Goldfish Kitne Year Jita Hai

दोस्तो ज्यादा तर GoldFish की बात करे तो ये कुच साल तक ही जिंदा रहेती हे जिसमे ये 8 से 7 साल तक ही जिंदा रहे पाती हे मगर कौई जागा इन मछलिओ को उनके अनुकूल पानी और वातावरन मिल जाता हे जिसमे ये 40 साल तक भी जिंदा रहे सकती हे और एसा पानी इनको अच्छे समुंदर मे या फिर नदियो मे ही मिल सकता हे क्यू की ये ज्यादा तर मीठे पानी मे पाई जाती है।

GoldFish के रोचक तथ्य | Amazing Fact Of GoldFish

Goldfish से जुड़े यहा आपको कुल 12 एसे फेक्ट के बारे मे जानकारी दी गई हे जिसको आपको जरूर पढ़ ना चाहिए क्यू की इसमे आपको काफी मजेदार फेक्ट और जानकारी जानने को मिल जाएगी।

  1. GoldFish अपनी आखो को खुला रख के ही सो जाती है।
  2. GoldFish का ज्यादा से ज्यादा जीवन 30 से 40 साल का होता है।
  3. अभी तक की बड़ी गोल्डफिश एक बिल्ली के आकार जितनी मिली है।
  4. गोल्डफिश 21 दिनो से भी ज्यादा दिनो तक बिना कुच खाये जीवित रहे सकती है।
  5. गोल्डफिश का के दात इसके गले की पीछे होते है।
  6. गोल्डफिश अपने जीब से नहीं बल्कि अपने होठो से किसी भी चीज का स्वाद लेती है।
  7. आपको ये सायद ही पता होगा की गोल्डफिश का पेट नहीं होता।
  8. गोल्डफिश किसी भी वस्तु को तीन महीनो तक याद रख सकती हे इनकी याद सकती बहोत ही अच्छी मानी जाती है।
  9. गोल्डफिश की पलक भी नहीं होती।
  10. गोल्डफिश किसी भी मनुष्य को आसानी से पहेचान सकती है।
  11. गोल्डफिश छोटी मछलियो को खा जाती हे और साथ मे उसके खुद के बच्चो को भी वो खा जाती है।
  12. सबसे ज्यादा गोल्डफिश मछली चीन देश मे ही देखने को मिलती है।

क्या GoldFish को घर मे रखना शुभ माना जाता है?

दोस्तो अगर आप गोल्डफिश को अपने घर मे रखना चाहते हे तो मे आपको बताना चाहुगा की गोल्डफिश को घर मे रखना बहोत ही सुभ माना जाता है मगर इसको उत्तर और दक्षिण दिशा मे रखे तो ही इसको शुभ माना जाता हे और दोस्तो अगर इसको ज्योतिष के अनुसार माने तो सुनहरी मछली घर मे रखा ने से घर मे सब के मन शांत रहेते हे और घर मे संकट दूर होते है। तो अगर आप भी इस सुनहरी मछली को अपने घर मे रखना चाहते हे तो आप रख सकते है।

सवाल

  1. गोल्डफिश का क्या नाम होता है?

    गोल्डफिश यानि सुनहरी मछली का नाम “Carassius auratus” होता है।

  2. गोल्डफिश का असली नाम क्या है?

    गोल्डफिश का असली नाम Carassius auratus ही है।

  3. सुनहरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

    सुनहरी मछली का नाम Carassius auratus ही होता है।

  4. अंग्रेजी में सुनहरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

    अंग्रेजी मे सुनहरी मछली को GoldFish कहा जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तो मेने इस लेख मे आपको Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai इसके बारे मे पूरी सही और सभी तरहा की जानकारी दी हुई हे अगर आपने इस लेख को पूरा पढ़ा होगा तो आपको जरूर काफी अच्छी-अच्छी जानकारी जानने को मिली होगी और एक बहेतरीन तरीके से आप गोल्डफिश यानि की सुनहरी मछली को जान पाये होगे। अगर आपको इस लेख मे कोई भी अन्य प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप मुजसे इस लेख के नीचे कमेंट करके जरूर जानकारी दे मे आपके सवालो का जवाब जरूर डुगा।

इसे भी पढे।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Leave a Comment

close