12 राशि के नाम और अक्षर की पूरी जानकारी | Rashi Name | 12 Rashi Akshar | 12 Rashi Name | 12 Rashi Ke Naam

दोस्तो अगर आप लोग 12 राशि के नाम और अक्षर के बारे मे पूरी जानकारी जानना चाहते है तो आप सही लेख मे आए हुए है। मेने इस लेख मे आपको 12 राशि के नाम के बारे जानकारी दी है। साथ मे इसको हिन्दी, इंग्लिश और गुजराती भाषा मे भी बताया हुआ है। ताकि देश के अलग-अलग राज्यो से इसके बारे मे लोग संपुण जानकारी प्राप्त कर पाये।

मेने इस लेख मे आपको 12 राशि की जानकारी टेबल के फोरमट मे बताई हुई है ताकि आप इसको काफी आसानी से समज पाये। और कोन सी राशि मे कोन से अक्षर आते है इसके बारे मे आपको बड़े ही आसानि से जानकारी मिल पाये। और अगर आपको इन 12 राशि को अपने फोन मे सेव करना है तो आपको यहा इसके बारे मे भी जानकारी दी जाएगी।

12 राशि के नाम और अक्षर हिन्दी मे | 12 Rashi

यहा पर दी गयी सभी राशि को आप देख कर किसी भी इंसान के नाम के पहले अक्षर को जान कर आप उसकी राशि के बारे मे जान पाएगे। इन सभी 12 राशि मे जो भी अक्षर आते है मेने उनको यहा इस टेबल मे सामील किया हुआ है। ये सभी 12 राशि कुछ इस प्रकार है।

12 राशि हिन्दी मे

अगर आप सभी को इन 12 राशि के अक्षर के बारे मे जानकारी चाहिए तो आप यहा दिये गए इस टेबल को जरूर देखे इसके बारे मे आपको आसानी से समज आएगा।

अंकराशिअक्षर
1मेषअ.ल.ई
2वृषभब.व.उ
3मिथुनक.छ.घ
4कर्कड.ह
5सिंहम.ट
6कन्याप.ठ.ण
7तुलार.त
8वृश्चिकन.य
9धनुफ.ध.भ.ढ
10मकरख.ज
11कुंभग.स.श.ष
12मीनद.च.झ.थ

दोस्तो मे आपको बता दु की इन सभी 12 राशि के अपने अलग-अलग चिन्ह होते है। जोकि किसी भी राशि की पहेचान होती है मगर कई लोग इसको सिर्फ नाम से ही पहेचान लेते है। अगर आप इसमेसे किसी भी राशि की इमेज को देखना चाहते है तो आप इंटरनेट पर इसके बारे मे जाच कर सकते है।

अगर आपको इन सभी राशि को सेव करना है अपने मोबाइल मे तो आप हमारी वैबसाइट के इस लेख के लिंक को सेव करके रख सकते है। ताकि आप जब भी इसको देखना चाहते है तब आप इस लेख को खोलकर देख पाएगे। और इसके अलावा आप इन 12 राशि के इस टेबल का स्क्रीनशॉट भी ले सकते है। या फिर आप यहा दी गयी इस इमेज को डौन्लोड कर सकते है।

12 Rashi naam

12 Rashi Names in English | 12 राशि इंग्लिश मे

दोस्तो इंग्लिश भाषा मे भी मेने यहा पर राशि के बारे मे बिलकुल आसानी से समज आए इस तरहा जानकारी दी हुई है। यहा मेने हिन्दी और इंग्लिश को साथ मे बताया हुआ है ताकि इसको कोई भी व्यक्ति समज पाये।

12 राशि इंग्लिश मे

(अंक) Number(राशि) Rashi(अक्षर) Letter
1(मेष) – Aries(अ.ल.ई) – A, L, E
2(वृषभ) – Taurus(ब.व.उ) – B, V, U
3(मिथुन) – Gemini(क.छ.घ) – K, CHH, GH
4(कर्क) – Cancer(ड.ह) – D, H
5(सिंह) – Leo(म.ट) – M, T
6(कन्या) – Virgo(प.ठ.ण) – P, TH, N
7(तुला) – Libra(र.त) – R, T
8(वृश्चिक) – Scorpio(न.य) – N, Y
9(धनु) – Sagittarius(फ.ध.भ.ढ) – PHA, DHA, BHA, DHA
10(मकर) – Capricornus(ख.ज) – KHA, J
11(कुंभ) – Aquarius(ग.स.श.ष) – G, S, SH, SH
12(मीन) – Pisces(द.च.झ.थ) – D, C, JHA, THA

12 Rashi in Gujarati | Gujarati Rashi Akshar

अगर आप गुजरात राज्य से है और आपको गुजराती भाषा मे राशि की जानकारी चाहिए तो यहा मेने इसके लिए भी जानकारी दी हुई है। और मे भी गुजरात से ही हु दोस्तो तो आप इसको जरूर देखे ताकि आप इसको गुजराती भाषा मे जान पाये।

12 राशि गुजराती मे

Gujarati Rashi Akshar

दोस्तो इन सभी राशि की जानकारी मेने खुद से यहा डाली हुई है जोकि सभी सही है मगर इसके अलावा भी अगर आपको किसी राशि के बारे मे कोई समस्या लगती है तो आप मुजे कमेंट मे इसके बारे मे पूछ सकते है। मे आपकी पूरी मदद करुगा।

12 राशि स्वामी | 12 Rashi Swami

दोस्तो अगर आपको सभी 12 राशि के स्वामी के बारे मे जानकारी चाहिए तो आप यहा दी गयी जानकारी को ध्यान से पढे। यहा मेने इस टेबल के माध्यम से 12 राशि के स्वामी के बारे मे जानकारी दी हुई है।

अंकराशिराशि स्वामी
1मेषमंगल
2वृषभशुक्र
3मिथुनबुध
4कर्कचन्द्रमा
5सिंहसूर्य
6कन्याबुध
7तुलाशुक्र
8वृश्चिकमंगल
9धनुबृहस्पति
10मकरशनि
11कुंभशनि
12मीनबृहस्पति

दोस्तो मुजे उम्मीद है की आप इस टेबल की मदद से इन 12 राशि स्वामी के बारे मे अच्छे से जान पाये होगे। अगर आपको इसमे कोई भी परेसानी आती है तो आप मुजे इसके बारे मे जरूर बताए।

राशि से जुड़े सवाल

  1. कौन से अक्षर से कौन सी राशि होती है?

    कौन से अक्षर से कौन सी राशि होती है अगर आप भी इसके बारे मे जानना चाहते हे तो आप इस लेख मे दी गई जानकारी को पढे ताकि सभी अक्षरो की राशि के बारे मे आप जान पाये।

  2. मेष राशि में कौन कौन से नाम आते हैं?

    मेष राशि मे अ, ल, ई अक्षर आते हे तो इससे आप पता लगा सकते हे की कोन-कोन से नाम मेष राशि मे आ सकते है।

  3. च नाम की राशि कौन सी है?

    च नाम की राशि मीन राशि है। और ये राशियो मे 12 मे नंबर पर आती है। अगर आपको मीन राशि मे कोन-कोन से अक्षर आते हे ये जानना हे तो आप इस लेख को पूरा पढे इसमे इसके बारे मे जानकारी दी गई है।

  4. कुल कितने राशि होते हैं?

    सभी राशियो की बात करे तो कुल 12 राशिया होती है जिसके बारे मे इस लेख मे संपुण जानकारी दी गई है।

निष्कर्ष

मुजे उम्मीद है की आपको ये 12 राशि नाम और अक्षर वाला ये लेख जरूर मदद आया होगा। इस लेख मे जो भी जानकारी दी गयी है इन 12 राशि के बारे मे इसको आप जान गए तो आप किसी का भी राशि क्या है। और उनके राशि गुण क्या है इन सभी के बारे मे अच्छे से जान पाएगे। इसकी मदद से आप आपके जीवन मे जिस भी राशि वालो से आपकी दोस्ती अच्छी है या फिर प्रेम का जीवन अच्छा है तो आप इन सभी से अपने जीवन मे और भी अच्छे-अच्छे मित्र बना सकते है।

इन सभी लेख को भी पढे

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

2 thoughts on “12 राशि के नाम और अक्षर की पूरी जानकारी | Rashi Name | 12 Rashi Akshar | 12 Rashi Name | 12 Rashi Ke Naam”

    • अगर आपके नाम मे पहेला अक्षर ह है तो आपकी राशि “कर्क” राशि होगी और अगर आपके नाम मे पहेला अक्षर न है तो आपकी राशि “वृश्चिक” होगी।

      जेसा की आपका नाम हरी नारायण हे तो आपकी राशि कर्क होगी।

      और कोई प्रश्न है तो बताए मे आपकी सहायता जरूर करुगा।

      Reply

Leave a Comment

close