गूगल मेरा नाम क्या है? | Google Mera Name Kya Hai | Google Mera Naam Kya Hai

आज मे इस लेख के माध्यम से आपको गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) इस सवाल का जवाब देने वाला हु और इसके बारे मे सही जानकारी और इसको केसे इस्तेमाल करना हे इसके बारे मे भी जानकारी देने वाला हु।

कई लोग गूगल से मज़ाक के तोर पर या फिर जानकारी के लिए गूगल से कई सावाल पूछ ते है। असमेसे ज्यादा तर पूछ जाने वाला सवाल गूगल मेरा नाम क्या है? और इस सवाल को भारत मे काफी ज्यादा मात्रा मे गूगल से पूछा जाता है।

आज मे इस लेख मे गूगल के असिस्टेंट को केसे इस्तेमाल करते है। और गूगल असिस्टेंट से केसे सही सवाल पूछ सकते है इसके बारे मे जानकारी देने वाला हु।

अनुक्रम

गूगल मेरा नाम क्या है बताओ? | Google Mera Naam Kya Hai Batao

अगर आप गूगल असिस्टेंट से पुछेगे गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) तो गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बता देगा। दोस्तो सबसे पहेले तो मे आपको बता दु की गूगल की असिस्टेंट नाम की एक एप्प है। जोकि आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग की मदद से आपके द्वारा पुछे जाने वाले सभी तरहा के सवालो का जावाब दे सकती है। और कई सवालो को ये गूगल से खोज कर भी देती है। अब अगर आप उसमे अपना नाम पुछेगे तो वो आपको आपका नाम भी बता देगा।

गूगल मेरा नाम क्या है बताओ

इसके लिए आपको आपके फोन मे कुछ सेटटिंग करनी होगी। और अगर आपके फोन मे गूगल असिस्टेंट की सुविधा पहेले से ही है तो अगर आप गूगल से गूगल मेरा नाम क्या है अगर इस तरहा पुछेगे तो गूगल आपको आपका नाम बताएगा मगर वो आपके फोन मे आपकी जीमेल आईडी मेसे नाम लेकर बता देगा। मगर इसमे कई लोग अपनी जीमेल आईडी मे अलग तरह के नाम को भी इस्तेमाल करते है।

अगर आपको आपका नाम सही बताता नहीं है गूगल तो आप इसको बदल भी सकते है। इसके लिए आपको आपके सामने ओपसन मिल जाते हे जिसमेसे आप अपना नाम बदले उस पर क्लिक करके अपना नाम बदल सकते है। और फिर आप अपना नाम गूगल से बुलावा सकते है।

दोस्तो, ये उन लोगो के लिए था जोकि पहेले से ही गूगल असिस्टेंट को इस्तेमाल करते है। अगर आप नए यूसर है। तो आपको सबसे पहेले गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करना होगा। फिर इसको ओपन करके आपको कुछ सेटिंग करनी पड़ेगी।

नए यूसर गूगल असिस्टेंट को कैसे इस्तेमाल करे

  • सबसे पहेले आपको गूगल असिस्टेंट को इंसटोल करना है।
  • गूगल असिस्टेंट को ऑन करे ओके गूगल से
  • गूगल असिस्टेंट मे भाषा बदले
  • फिर पुछे गूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड और इंसटोल कैसे करे?

गूगल असिस्टेंट को डाउनलोड करने के लिए आपको आपके स्मार्टफोन मे प्ले स्टोर मे जाना होगा और वह पर आपको Google Assistant को खोज करके इसको इंसटोल कर लेना है। अभी के नए लेटेस्ट स्मार्टफोन मे ये पहेले से ही इंसटोल होता है। अगर आपके फोन मे नहीं है तो आप यहा से इसको डाउनलोड कर सकते है।

ओके गूगल को ऑन कैसे करे?

ओके गूगल को ऑन करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। यहा पर इसके बारे मे सभी तरहा की जानकारी दी गयी है।

आपको ये स्टेप्स को फॉलो करना है।

  1. सबसे पहेले आप अपने गूगल एप्प को ओपन करे।
  2. अब आप more बटन पर क्लिक करे।
  3. अब आप सेटिंग पर क्लिक करे।
  4. aब आप Google Assistant पर क्लिक करे।
  5. अब voice match पर क्लिक करे।
  6. अब आप Hey Google पर क्लिक करे।
  7. अब आप इसको सेटअप कर ले।

इसे और भी आसानी से समज ने के लिए यहा कुछ इमेज को दिया गया है।

ok-google-on-steps-1
स्टेप 1.
ok-google-on-steps-2
स्टेप 2.
ok-google-on-steps-3
स्टेप 3.
गूगल मेरा नाम क्या है? | Google Mera Name Kya Hai | Google Mera Naam Kya Hai
स्टेप 4.
ok-google-on-steps-5
स्टेप 5.

आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके ओके गूगल को ऑन कर सकते है। और फिर ओके गूगल बोलकर गूगल मेरा नाम क्या है? पूछ सकते है।

गूगल असिस्टेंट मे भाषा कैसे बदले?

गूगल असिस्टेंट मे भाषा बदल ने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा जोकि यहा मे आपको बतौगा। गूगल असिस्टेंट मे भाषा बदल ने के लिए आपको गूगल एप्प मे जाना होगा उसके बाद आपको MoreSettingGoogle Assistant – Languages – Add a Language – हिन्दी (भारत) को सिलैक्ट कर लेना है अगर आप हिन्दी भाषा को सिलैक्ट करना चाहते है।

google-asistent-ki-bhasa-kaise-badle-1
google-asistent-ki-bhasa-kaise-badle-2
google-asistent-ki-bhasa-kaise-badle-3

और इसके अलावा अगर आप कोई दूसरी भाषा को यहा अपने ओके गूगल मे एड करना चाहते हे तो आप उस भाषा को यहा से सेट कर सकते है। ध्यान दे की आप यहा जो भी भाषा सिलैक्ट करके रखेगे आपका ओके गूगल वाला फीचर भी उस भाषा मे काम करेगा जेसे की आप यहा हिन्दी भाषा को सिलैक्ट कर ते है तो आपको गूगल के द्वारा हिन्दी मे ही जवाब मिलेगा।

गूगल असिस्टेंट से क्या सवाल पूछ सकते है?

दोस्तो, वेसे तो गूगल से आप कुछ भी पूछ सकते है। और गूगल आपको जवाब भी देगा मगर मे आपको यहा कुछ आसान सवाल के बारे मे बताउगा जोकि आप गूगल को पूछ सकते है। ये सवाल आपके जीवन के अनुसार भी हो सकते है। और इसको आप मज़ाक के रूप मे ले सकते है। और अपने दोस्तो को भी इसके बारे मे बता सकते है।

आसान सवाल पुछे गूगल से

  1. गूगल मेरा नाम क्या है?
  2. गूगल मेरे पिताजी का क्या नाम है?
  3. गूगल मेरे भाई का क्या नाम है?
  4. गूगल मेरी गलफ्रेंड का नाम क्या है?
  5. गूगल आज का तापमान क्या है?
  6. गूगल आज की खबरे क्या है?
  7. मेरा मोबाइल नंबर क्या है?

इसके अलावा भी आपके मन मे जो भी सवाल आते है उसको आप गूगल से पूछ सकते है। और गूगल आपको कुछ तो जरूर बताएगा।

ओके गूगल की मदद से YouTube कैसे खोले?

दोस्तो, ओके गूगल बोल कर आप YouTube एप्प को भी खोल सकते है। इसके लिए आपको आपके फोन मे ओके गूगल बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर लेना है। आप इसको सीधा गूगल असिस्टेंट एप्प को खोल कर भी निर्देश दे सकते है। अब आपको बोलना है “YouTube खोले” अब सीधा आपका YouTube एप्प खुल जाएगा।

गूगल असिस्टेंट की मदद से WhatsApp एप्प कैसे खोले

अपने फोन मे WhatsApp एप्प को गूगल असिस्टेंट की मदद से खोलना बहोत ही आसान है। इसके लिए आपको WhatsApp खोले बोलना है। और आपके सामने WhatsApp खुल जाएगा और इसको आप फिर इस्तेमाल कर पाएगे।

गूगल असिस्टेंट की मदद से कॉल कैसे करे?

दोस्तो, गूगल असिस्टेंट की मदद से आप से आप किसी को भी कॉल कर सकते है। आप जिसको भी कॉल करना चाहते है उसका नंबर आपके फोन मे एड होना चाहिए। आपको किसी को भी कॉल करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट को खोल लेना है ओके गूगल बोलकर फिर “कॉल करे” बोलना है उसके बाद आपको गूगल पुछेगा की आप किसे कॉल करना चाहते है। उसके बाद आप जिसको भी कॉल करना चाहते है उसका नाम बोल सकते है।

इसके अलावा आप जिसको भी कॉल करना चाहते है उसका नाम भी बोल सकते है “कॉल मयूर” तो अपने आप ही मयूर को कल लग जाएगा।

अगर आपने अपने फोन मे 2 सिम है तो आपको सायद ओपसन भी आ सकता है सिम सिलैक्ट करने का फिर आप सिम सिलैक्ट करके कॉल कर पाएगे।

अगर आपने हिन्दी भाषा को सिलैक्ट करके रखा होगा गूगल असिस्टेंट मे तो वो हिन्दी नंबर ओ आसानी से समाज पाएगा। और अगर आपने नंबर इंग्लिश मे एड करके रखे हे तो आपको इंग्लिश भाषा कर लेनी चाहिए अपने गूगल असिस्टेंट की ताकि आसानी से गूगल असिस्टेंट आपकी जानकारी समज पाये।

गूगल असिस्टेंट की मदद से मेसेज करे

गूगल असिस्टेंट की मदद से किसी को भी मेसेज करने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट मे “मेसेज करे” बोलना है उसके बाद आपको गूगल पुछेगा किसको मेसेज करना है फिर आप उस व्यक्ति का नाम बोलकर मेसेज कर सकते है।

अपना आज का राशिफल कैसे जाने?

दोस्तो भारत मे कई लोग अपना राशिफल जानना पसंद करते है। और ये अच्छा भी है और आप इसको अपने गूगल असिस्टेंट से भी पूछ सकते है। गूगल असिस्टेंट आपको अपना आज का राशिफल बता देगा। अगर आपको किसी दूसरे का राशिफल जानना है तो गूगल असिस्टेंट आपको वो भी बता देगा। तो दोस्तो इसको जानने के लिए आपको गूगल असिस्टेंट को खोल कर आपको ओलना होगा “आज का राशिफल बताए” बस आप को सिर्फ इतना ही बोलना है। अब आपके सामने आपका राशिफल के लिए आपकी राशि पुछी जाएगी। आपको आपकी राशि को पसंद कर लेना है फिर आपका जो भी राशिफल होगा आज का वो गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपको बता दिया जाएगा।

मेने भी गूगल असिस्टेंट से मेरा राशिफल पूछा था

गूगल असिस्टेंट ने मुझे कुछ इस तरहा जवाब दिया था।

aaj-kaa-rasifal-bataye-1
aaj-ka-rasifal-2

आप भी अपना राशिफल पूछ कर इसके बारे मे और भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आपको ये काफी मदद करेगा।

गूगल आज कोन से कपड़े पहेने?

अगर आप आज कोन से कपड़े पहेनना चाहते है इसके बारे मे गूगल असिस्टेंट से पुछेगे तो आपको गूगल असिस्टेंट इसका भी जवाब दे देगा जोकि सायद आपको अच्छा भी लगे। और मे आपको बता दु की जब मेने अपने गूगल असिस्टेंट से पूछा था की आज कोन से कपड़े पहेने तो गूगल ने भी मुझे जवाब के तोर मे वॉइस मे जवाब दिया। दोस्तो उस दिन रविवार था। आप ये स्क्रीनशॉट देख कर इसके बारे मे अच्छे से जान पाएगे।

मेने गूगल असिस्टेंट से पूछा “आज रविवार को कोन से कपड़े पहेने”

ravivaar-ko-kon-se-kapde-pahene-1

गूगल असिस्टेंट से न्यूज़ समाचार के बारे मे कैसे जाने?

अगर आप न्यूज़ ज्यादा देखते है और आपको कोई न्यूज़ चेनल काफी ज्यादा अच्छी लगती है तो आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अपनी मन पसंद न्यूज़ चेनल के न्यूज़ के बारे मे जान सकते है। यहा पर आपको सिर्फ अपने न्यूज़ चेनल आ नाम बोलकर बोलना है आज ई खबरे बताए। जेसा की मेने यहा बोलो था “ज़ी न्यूज़ की आज की खबरे बताए” तो गूगल असिस्टेंट ने मुजे वॉइस के माध्यम से ज़ी न्यूज़ की खबरों के बारे मे जानकारी दी थी। तो आपको भी इतना ही बोलना है की “आज की खबरे बताए” आपके सामने आज की जो भी खबरे होगी वो बता दी जाएगी।

गूगल असिस्टेंट से न्यूज़ के बारे मे पूछ ने का मेरा प्रयास।

aaj-ki-news-bataye-1
aaj-ki-news-bataye-2

दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा की गूगल मेरा नाम क्या है इसके अलावा भी आप कई सारे अच्छे सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है। और इसका उदाहरण मेने इस लेख के माध्यम से आपको बताया हुआ है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

कई लोग तो गूगल से पूछ ते है की गूगल तुम्हारा नाम क्या है। और अगर आप गूगल असिस्टेंट से पुछेगे इस तरहा का सवाल तो वो आपको जरूर उसका जवाब देगा। और आपको सामने जवाब मे जानकारी देगा की मेरा नाम गूगल असिस्टेंट है। और वो भी काफी फनी वॉइस मे आपको गूगल असिस्टेंट जवाब देगा जोकि आपको काफी ज्यादा पसंद आएगा आप इसको जरूर टेस्ट करके देख सकते है।

लोगो के द्वारा पुछे जाने वाले सवाल

  1. गूगल आपके पापा कौन है?

    गूगल एक सर्च एंजिन है और इसको कई एंजिनियरयो ने मिल कर बनाया है। तो गूगल का कोई भी पापा नहीं होता ये एक सिस्टम हे सिर्फ। अगर मे इसके बारे मे कहु तो इसको बनाने वाले सभी एंजिनियर ही इसके पापा होगे।

  2. गूगल से मेरा नाम कैसे पूछे?

    गूगल से अपना नाम पूछ ने के लिए आपको गूगल आसिस्टेंट एप्प की मदद लेनी होगी और इसके बारे मे इस लेख मे आपको पूरी जानकारी दी गई है।

  3. गूगल असिस्टेंट तुम्हारा नाम क्या है?

    अगर आप गूगल असिस्टेंट से उसको नाम पुछेगे तो वो आपको उसका नाम गूगल असिस्टेंट ही बताएगा।

  4. गूगल मेरा नाम क्या है बताइये?

    अगर आपने भी गूगल से अपना नाम पूछा हे तो आपको इस लेख को पढ़ ना चाहिए यहा जानकारी दी गई है की कैसे गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

निष्कर्ष

दोस्तो, आपको मेने इस लेख मे गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है और कैसे गूगल आपके इस सवाल का जवाब दे पाता है इसके बारे मे भी बताया हुआ है। और आप अपना नाम गूगल से पूछ कर कैसे बदल सकते है उसके बारे मे भी जानकारी दी हुई है। तो आपको ये लेख मे और भी कई सारी जानकारी जानने को मिली होगी। और मुझे उम्मीद यहे की आपको ये लेख पसंद आया होगा।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

2 thoughts on “गूगल मेरा नाम क्या है? | Google Mera Name Kya Hai | Google Mera Naam Kya Hai”

Leave a Comment

close