Cryptocurrency Meaning in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है अगर आपको भी इसके बारे मे जानकारी जाननी हे तो आप सही लेख मे आए हुए हे आप इस लेख को पूरा पढेगे तो आप बड़े ही आसानी से क्रिप्टो करेंसी को जान पाएगे। और आप इस लेख को पढ़ ने के बाद क्रिप्टो करेंसी के सही मीनिंग यानि की मतलब को भी जान पाएगे। इस लेख मे आपको क्रिप्टो करेंसी की कई सारी विशेषताओ के बारे मे भी जानकारी बताई गई है। आज के समय मे कई लोग क्रिप्टो करेंसी के बारे मे इंटरनेट पर जानकारी जानना चाहते हे क्यू की अभी भी कई लोगो के लिए ये काफी नई चीज हे और कई लोगो को इसके बारे मे सही जानकारी नहीं होती और वो इसके बारे मे सही जानकारी जानना चाहते हे तो अगर आप भी उन मेसे एक हे तो इस लेख को जरूर पूरा पढे ताकि इसके बारे मे आप और भी अच्छे से जान पाये।

क्रिप्टो करेंसी क्या है और क्रिप्टो करेंसी का मीनिंग क्या है?

दोस्तो कई लोग क्रिप्टो करेंसी का मीनिंग यानि की मतलब जानना चाहते हे तो चलिये जानते हे क्रिप्टो करेंसी क्या है। दोस्तो क्रिप्टो करेंसी एक तरहा की मुद्रा हे जोकि ऑनलाइन की दुनिया मे ही रहेती हे और इसे आप डिजिटल करेंसी भी कहे सकते है। अब क्रिप्टो करेंसी की सुरूआत सबसे पहेले 2009 मे हुई थी तब से कई प्रकार की क्रिप्टो करेंसी बन चुकी है। अब दोस्तो ये करेंसी यानि की मुद्रा किसी भी सरकार के अंदर नहीं आती ना तो ये किसी के देश के कंट्रोल मे होती हे क्रिप्टो करेंसी पूरी तरहा से स्वतंत्र करेंसी हे और इसे कोई भी खरीद सकता है।

तो मुजे लगता हे की आप समज गए होगे की क्रिप्टो करेंसी क्या हे और इसे क्या कहेते हे अब क्रिप्टो करेंसी कई प्रकार की होती हे जिसके बारे मे आपको आगे मे जानकारी देने वाला हु। क्रिप्टो करेंसी को आप ऑनलाइन की दुनिया मे हे तो इसको आप सिर्फ आप अपने ऑनलाइन वोलेट मे ही सेव करके रख सकते है। क्रिप्टो करेंसी को आप कई सारी भरोसे मंद वैबसाइट से खरीद और बेच दोनों सकते हे और कई वैबसाइट आपको वोलेट भी प्रदान करती हे जिसमे आप अपना क्रिप्टो करेंसी को सेफ सेव कर सकते है।

अब दोस्तो क्रिप्टो करेंसी किसी देश के कंट्रोल मे नहीं हे और इसको आसानी से कोई भी ट्रेस भी नहीं कर सकता इस लिए क्रिप्टो करेंसी कई देशो को खटकती भी हे क्यू की खुद किसी भी देश की सरकार भी इस पर कंट्रोल नहीं कर सकती इस लिए कई देशो मे इसको बेन भी किया जाता है। अभी कुछ दिनो पहेले ही ये न्यूज़ आई थी की चीन मे क्रिप्टो करेंसी को बेन कर दिया गया हे और चीन वालो ने भी इसी कारण को बताया हे की क्रिप्टो करेंसी पर सरकार का कोई कंट्रोल नहीं होता और इससे कई गलत काम भी अंजाम किए जा सकते है।

Bitcoin meaning in hindi

कई लोगो को Bitcoin के मीनिंग यानि के इसके मतलब के बारे मे जानकारी चाहिए तो मे आपको बता ना चाहुगा की Bitcoin भी एक प्रकार की क्रिप्टो करेंसी का ही हिस्सा है। तो आप ये समज सकते हे Bitcoin एक क्रिप्टो करेंसी है। अब Bitcoin जेसे कई सारी करेंसी आती हे और इसको Coin के रूप मे ही जाना जाता है। मे आपको बताना चाहुगा की क्रिप्टो करेंसी मे सबसे आगे कोई करेंसी हे तो वो Bitcoin ही है। क्यू की ये सबसे महेगी क्रिप्टो करेंसी है।

क्रिप्टो करेंसी (CryptoCurrency) के प्रकार

दोस्तो जेसा की मेने आपको ऊपर बताया हे की क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल मुद्रा हे जिसमे कई प्रकार के Coin का समावेश होता हे तो मे आपको उन मेसे कुछ ज्यादा ही प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी Coint के बारे मे जानकारी देने वाला हु।

क्रिप्टो करेंसी के कोइन के नाम

  1. Bitcoin (BTC)
  2. Ethereum (ETH)
  3. Litecoin (LTC)
  4. Dogecoin (Doge)
  5. Faircoin (FAIR)
  6. Dash (DASH)
  7. Peercoin (PPC)
  8. Ripple (XRP)
  9. Monero (XMR)

दोस्तो मेने यहा आपको कुच खास जोकि काफी ज्यादा प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी कोइन हे उसके बारे मे लिस्ट बताई हुई है और ये सभी कोइन के आगे आप आप उस कोइन के सॉर्ट नाम को देख सकते है।

अब ये सभी क्रिप्टो करेंसी कोइन की अपने आप ही कई सारी खासियत हे और उनके अनुसार लोग इन कोइन को खरीद ते और बेचते है। और सभी कोइन के प्राइस मे आपको काफी ज्यादा बदलाव दिखेगे मगर मे आपको बताना चाहुगा की आप क्रिप्टो करेंसी को 100 रुपे से भी खरीद सकते हो भले ही वो बहोत ही महेगा कोइन हो मगर आप उसको अपनी अनुसार खरीद सकते हे क्रिप्टो करेंसी को ज्यादा तर ट्रेडिंग करने वाले लोग ही ज्यादा खरीद ते है।

इसे भी पढे।

क्रिप्टो करेंसी (CryptoCurrency) के फायदे

  • क्रिप्टो करेंसी को कोई ट्रेस नहीं कर सकता आसानी से इस लिए आप किसको कृपटो के रूप मे पेसे दे रहे हे ये कोई जान नहीं सकता।
  • क्रिप्टो करेंसी मे आपको fraud होने के चांस काफी कम होते है।
  • क्रिप्टो करेंसी काफी ज्यादा Secure है।
  • क्रिप्टो करेंसी के transaction fees बहोत ही कम होते है।
  • क्रिप्टो करेंसी से आप ट्रेडिंग के माध्यम से पेसे भी कमा सकते है।

क्रिप्टो करेंसी (CryptoCurrency) के नुकसान

  • क्रिप्टो करेंसी को एक बार transaction करने के बाद उसको रिवर्स transaction नहीं किया जा सकता तो कृपिया आप transaction के समाज बहोत ही ध्यान रखे।
  • क्रिप्टो करेंसी के Wallet ID को खो जाने पर उसको वापिस प्राप्त नहीं किया जा सकता तो कृपिया सभी डिटेल को आप लिख कर जरूर रखे।
  • क्रिप्टो करेंसी को कई देश करेंसी के रूप मे मान्यता नहीं देते और ये कभी भी बेन हो सकती है।
  • अगर आप ट्रेडिंग करते हो क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से तो आपको हमेसा इस पर नजर रखनी चाहिए क्यू की इसके प्राइस कभी भी ऊपर नीचे होती रहेती है।

क्रिप्टो करेंसी कहा से खरीदे और बेचे

दोस्तो भारत मे कुच एसी एप्प्स हे जोकि काफी प्रसिद्ध हे क्रिप्टो करेंसी को खरीद ने के लिए और बेच ने के लिए। और यहा मे आपको उन एप्प्स के बारे मे कुच जानकारी देने वाला हु जिसकी मदद से आप उसको और भी अच्छे से जान पाये और अगर आपको भविष्य मे अगर क्रिप्टो करेंसी मे आने पेसो को इन्वेस्ट करना हो तो आप उन एप्प्स की मदद से कर पाये। दोस्तो यहा मे आपको नीचे कुच एप्प्स की लिस्ट के बारे मे जानकारी देने वाला हु जोकि भारत मे सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी को खरीद ने के लिए और बेच ने के लिए काफी प्रसिद्ध एप्प मानी जाती है।

प्रसिद्ध क्रिप्टो करेंसी एप्प्स लिस्ट

  • WazirX
  • COIN SWITCH KUBER
  • Coin DCX

दोस्तो भारत मे सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी इन तीनों एप्प्स मेसे ही खरीदी और बेची जाती है।

दोस्तो अगर आपका भी मन हे इन क्रिप्टो करेंसी मे पेसे को इन्वेस्ट करने किए लिए तो मे आपको सलहा डुगा की सबसे पहेले आप इन सभी एप्प्स के बारे मे डिटेल मे जानकारी जान ले और काही से इसके बारे मे पहेले अच्छे से सीखे फिर ही इसको इस्तेमाल करे क्यू की इसमे अगर आपको जानकारी नहीं होगी तो आप अपने पेसो को खो भी सकते हो।

इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है? | क्रिप्टो करेंसी इन इंडिया

दोस्तो कई लोग इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है इसके बारे मे जानना चाहते हे तो मे आपको बता ना चाहुगा की इंडिया की कोई भी क्रिप्टो करेंसी नहीं हे क्यू की क्रिप्टो करेंसी को कोई भी देश मे किसी सरकार के द्वारा आयोजित नहीं किया जाता क्रिप्टो करेंसी को प्राइवेट कंपनिया द्वारा बनाया जाता हे और फिर इसे दुनिया भर मे लोग इंटरनेट पर बेच ते हे और खरीद ते है। तो इससे आपको पता चल गया होगा की इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

दोस्तो अभी 2021 का साल चल रहा हे और आज के समय जो भी क्रिप्टो करेंसी सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी हे इसके बारे मे यहा मेने आपको जानकारी दी हुई है। चाहे तो आप अभी के समय मे इन सभी क्रिप्टो करेंसी मे अपने पेसे को इन्वेस्ट कर सकते हे अगर भविष्य मे इन मेसे किसी भी क्रिप्टो करेंसी के दाम बढ़ते हे तो आप उसको बेच के अपना मुनाफा निकाल सकते है।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी की लिस्ट।

दोस्तो यहा आप ध्यान दे मेने यहा सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी को ऊपर रखा है।

अंक सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी
1SHIBA INU (SHIB)
2WINk (WINK)
3Dent (DENT)
4BitTorrent (BITTORRENT)
5VeThor Token (VTHO)
6Holo (HOLO)
7Revain (R)
8Nervos Network (CKB)
9MVL (MVL)
10Telcoin (TEL)

दोस्तो आप इस टेबल मे देख सकते हे ये सभी सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी है। और आपको अगर इन सभी की रियल टाइम प्राइस देख नि हे तो आप किसी भी क्रिप्टो करेंसी एप्प्स के अंदर इनकी सही और अभी की प्राइस चेक कर सकते है।

क्रिप्टो करेंसी कौन से देश की है?

दोस्तो क्रिप्टो करेंसी किसी भी देश की ओफिसियल करेंसी नहीं है क्यू की ये इंटरनेट की करेंसी हे और इसको कोई भी देश नहीं बनाता क्रिप्टो करेंसी किसी भी प्राइवेट कंपनी और किसी भी इंसान के द्वारा ही बनाई जाती है। तो आप इससे समज सकते हे की क्रिप्टो करेंसी कौन से देश की है। हा मगर मे आपको यहा कुच बताना चाहुगा की अगर किसी देश के किसी इंसान ने या तो फिर किसी कंपनी ने किसी क्रिप्टो करेंसी को बनाया हे तो हम उसको उसके देश से पहेचान सकते है।

क्यों Cryptocurrency नीचे जा रहा है?

दोस्तो Cryptocurrency का नीचे जाने का मुख्य कारण एक ही माना जाता हे Cryptocurrency किसी भी सरकार के द्वारा नहीं संभाली जाती इसको किसी ने भी बनाया हो सकता है। और ये अनओफिसियल करेंसी माना जाता हे कई सारे देशो मे तो ये भी एक मुख्य कारण हो सकता है। क्रिप्टो करेंसी को आप सिर्फ ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हे और अगर आप इसमे अपना पेसा इन्वेस्ट करते हे तो आपको ईसपे नजर बना के रख नि होगी क्यू की इसके दाम यानि की प्राइस काफी बदलाती रहेती है।

भारतीय रिजर्व बैंक Cryptocurrency

अगर आप भी इस सवाल को इंटरनेट पर खोज रहे हे तो मे आपको बताना चाहुगा की भारतीय रिजर्व बैंक की कोई भी भारतीय रिजर्व बैंक Cryptocurrency नहीं है। क्यू की अभी तक भारत ने इस विषय पर कोई पुख्ता जानकारी साजा नहीं की अगर आगे भविष्य मे इस विषय पर सरकार द्वारा कोई भी जानकारी दी जाती हे तो मे आपको यहा इस लेख मे जरूर जानकारी प्रदान करुगा ताकि आप इसके बारे मे और भी अच्छे से जान पाएगे और इससे आप भविष्य मे इसको एक इन्वेस्टमेंट के रूप मे भी ले सके।

निष्कर्ष

दोस्तो मुजे उम्मीद हे की आपको क्रिप्टो करेंसी क्या है और इसका सही मीनिंग क्या हे ये सभी जानकारी हिन्दी मे काफी अच्छे से जान पाये होगे। मेने इस लेख मे आपको क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने की कोसिस की हुई है अगर आपको फिर भी कोई सवाल हे इस लेख से जुड़ा तो आप मुजे बता सकते हे मे आपके सवाल का जरूर जवाब दुगा। और अगर आपको ये लेख पसंद आया हे और आप इस लेख जेसे ही और भी लेख पढ़ ना चाहते हे तो आप हमारे इस ब्लॉग मे और भी अच्छे-अच्छे लेख पढ़ सकते है।

इसे भी पढे।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Leave a Comment

close