जानिए ब्रह्मा जी के कितने सिर थे और कहा थे? | Brahma Ji Ke Kitne Sir The

आज मे ब्रह्मा जी के कितने सिर थे (Brahma Ji Ke Kitne Sir The) इस विषय पर बात करुगा। और आपको समजा ने की कोसिस करुगा की सच मे ब्रह्मा जी के कुल कितने सिर थे। और कोन-कोन सी दिशा मे ये सिर देख सकते थे। इन सभी प्रकार की जानकारी आपको आज इस लेख मे मिलेगी। इस लिए आप इस लेख को पूरा पढे।

भारत वर्ष मे सभी लोगो को ये पता हे की ब्रह्मा जी इस सृष्टि के रचेयता है। और इससे जुड़ी भी एक कथा मे आपको इस लेख मे बताने वाला हु।

इसे भी पढे।

ब्रह्मा जी के कितने सिर थे?

दोस्तो ब्रह्मा जी के पाच सिर थे और अभी के समय ब्रह्मा जी सिर्फ चार सिर ही है। और इसके पीछे भी एक कहानी है। जिसके बारे मे आपको यहा जानकारी देने वाला हु। जब ब्रह्मा जी ने सतरुपा नाम की स्त्री को बनाया था तब ब्रह्मा जी सतरुपा पर मुग्द हो गए थे और उनके द्वारा बनाए गए सतरुपा को वो सभी दिशा मे से नजर रखे ने लगे और असमेसे ही ब्रह्मा जी ने अपने पाच सिर किए थे जोकि सभी दिशाओ मे सतरूप पर नजर रखते थे।

और ये सभी कृत्य भगवान शिव ने देखा तो उन्हे क्रोध आया और उन्होने ब्रह्मा जी के पाच मे सिर को काट दिया जोकि आसमान मे नजर रखता था। इस कारण वर्ष ब्रह्मा जी का पाचवा सिर नहीं है और आज आइके समय सिर्फ चार सिर है।

और सतरुपा को अलग-अलग नाम से जाना जाता है। जोकि कुछ इस प्रकार है सरस्वती, संध्या और ब्राह्मी जेसे नाम से भी जाना जाता है।

इस लेख से जुड़े कुछ आसान सवाल

  1. शिवजी ने ब्रह्मा जी को श्राप क्यों दिया?

    शिवजी ने ब्रह्मा जी को श्राप इस लिए दिया त्या की ब्रह्मा जी ने जब सतरुपा को बनाया था तब उन्होने उन पर दृष्ट नजर से देखा था। इस तरहा की मान्यता है अब इनमे कितनी सच्चाई है वो भगवान ही जाने।

  2. ब्रह्मा जी की पत्नी का नाम क्या था?

    ब्रह्मा जी की पत्नी का नाम सरस्वती था।

  3. पुराणों के अनुसार ब्रह्मा के निवास स्थान को क्या कहा जाता है?

    ब्रह्मा जी के निवाश स्थान को ब्रह्मलोक कहा जाता है।

  4. ब्रह्मा का 1 दिन कितने वर्ष का होता है

    ब्रह्मा जी का 1 दिन 4 खरब 32 अरब मानव वर्ष होता हे यानि की हमारे मनुष्य के समय के हिसाब से इतना समय होता है। और ये सिर्फ दिन का समय था अगर एक दिन और रात के समय की बात करे तो 8 खरब 64 अरब मानव वर्ष होते है।

इस लेख मे मेने जो भी जानकारी बताई हुई है वो सभी इंटरनेट से ली गयी हे और कई लोगो का दावा हे की ये सभी जानकारी पुराण मे बताई गयी है। अब इन सभी बात मे कितनी सच्चाई है वो सिर्फ भगवान ही बता सकते है।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Leave a Comment

close