अपना ईमेल ID कैसे पता करें? | Apna Email ID Kaise Check Kare

आज के इस लेख मे आपको मे ईमेल ID कैसे पता करें? और कैसे अपने फोन मेसे ही अपनी खुद की ईमेल ID को चेक करे इसकी सही और संपुण जानकारी बताने वाला हु। कई यूजर को अपने फोन ही लॉगिन हुई आईडी के बारे मे नहीं पता होता तो वो लोग सबसे इसके बारे मे जानकारी पूछ ते हे या तो फिर वो लोग इंटरनेट पर इसकी जानकारी खोज ते है। तो आज आपको इस विषय पर पूरी सही और संपुण जानकारी देने वाला हु। अगर आपको यहा दी गयी जानकारी मे कोई भी जानकारी अगर समज नहीं आती तो आप मुजे इसके बारे मे कमेंट मे बताए।

अपना खुद का ईमेल ID कैसे पता करें?

दोस्तो अगर आपको पता है की आपके फोन मे ईमेल आईडी पहेले से ही लोगिंग हे मगर आपको पता नहीं है की उसको कहा से चेक करते है। और उसका सही स्पेलिंग क्या है तो आप इस जानकारी को पढे और फॉलो करे।

आप इन स्टेप को फॉलो कर सकते है।

  1. सबसे पहेले आप फोन मे Gmail एप्प खोले।
  2. अब आपको Gmail एप्प मे ऊपर की और प्रोफ़ाइल का आईकोन दिखाई देगा असपे क्लिक करे।
  3. अब आपके सामने आपकी ईमेल आईडी दिख जाएगी।

चलिये इसको इमेज के माध्यम से सही से समज ते है।

सबसे पहेले आप अपने फोन मे Gmail एप्प को ओपन करे। क्यू की उसमे ही आपकी सभी जीमेल आईडी मोजूद होगी इस लिए आप उसको खोले। अब आपको ऊपर की और प्रोफ़ाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है। इसको अच्छे से जानने के लिए आप इस इमेज को देखे।

email id kaise check kare 1
email id kaise check kare 2

आप लोग इस दूसरी इमेज मे देख पा रहे होगे की यहा आपकी सारी जीमेल आईडी दिख रही होगी। और अगर आपके फोन मे जीमेल आईडी ही नहीं है तो आपको एक नई ईमेल आईडी बनानी होगी। आप इसके लिए इस जीमेल का ही इस्तेमाल कर सकते है।

दोस्तो अगर आप एक नई ईमेल आईडी बनाना चाहे ते है तो आप मेरे द्वारा लिखा गया ये लेख ईमेल आईडी कैसे बनाएं 2021 मे इसको जरूर पढे ताकि आप इसको भी जान पाये।

ईमेल आईडी कैसे चेक करें?

दोस्तो कई लोग ईमेल आईडी कैसे चेक करें इसके बारे मे भी जानकारी खोज ते है मगर इस सवाल का दो मतलब बन सकता है। देखिये अगर आप लोग अपनी खुद की ईमेल आईडी चेक करना चाहते हे यानि की उसका नाम देख ना चाहते हे तो आप ऊपर दी गयी जानकारी से इसको जान सकते है।

मगर आप अपनी ईमेल आईडी मे आए हुए मेल को चेक करना चाहते है तो आप यहा दी गयी जानकारी को ध्यान से पढे। दोस्तो मेल चेक करने के लिए आपको ज्यादा कूच करने की जरूरत नहीं है, आप जेसे ही अपना Gmail एप्प ओपन करेगे तो आपको आपके ईमेल दिख जाएगे। इसको और अच्छे से समज ने के लिए मेने यहा इमेज दिखाई हुई है।

ईमेल आईडी कैसे चेक करें 1
ईमेल आईडी कैसे चेक करें 2

यहा आप इस दूसरी इमेज मे देख सकते है यहा सब अलग-अलग फोल्डर के हिसाब से मेल को डाला जाता है। इस लिए आप यहा अपने हिसाब से मेल को चेक कर सकते है। अगर आप सभी मेल को चेक करना चाहते हे तो आप All inboxes मे जाके सभी मेल को आप चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

मेने इस लेख मे ईमेल ID कैसे पता करें? और कैसे चेक करे सभी प्रकार की जानकारी आपको बताई हुई है। अगर आपको इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हे तो आप मुजे बताए मे उनके जवाब दुगा। और आपको एक सही और अच्छी जानकारी देने की कोसिस करुगा।

इसे भी पढे।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Leave a Comment

close