कम्प्युटर से प्रिंट कैसे नीकले? | Computer Se Print Kaise Nikale

आज के इस लेख मे आपको कम्प्युटर से प्रिंट कैसे नीकले? इस विषय पर पूरी जानकारी देने वाले है। इस लेख को आप पूरा जरूर पढे ताकि आप इसके बारे मे सही से जान पाये। और इस लेख को पढ़ ने के बाद अगर आपको आपके जीवन मे कभी भी कम्प्युटर से प्रिंट निकालने की जरूरत होगी तो आप आसानी से इसको कर पाएगे। यहा दी गयी जानकारी से आप कई प्रकार की फ़ाइल मेसे प्रिंट कर पाएगे, जेसे की वर्ड, एक्सेल,पीडीएफ़ इसके अलावा भी कई सारी फ़ाइल को आप आसानी से प्रिंट कर पाएगे।

कम्प्युटर से प्रिंट कैसे नीकले जानिए पूरी जानकारी

यहा मेने सभी प्रकार की जानकारी आपको स्टेप बाई स्टेप बताई हुई है। इन सभी स्टेप को आप समजे फिर उसको आप ट्राइ करे।

स्टेप्स को फॉलो करे।

स्टेप 1.

आपको जिस भी डॉकयुमेंट की प्रिंट निकाल नी है उसको ओपन कारले

स्टेप 2.

अब आप उस डॉकयुमेंट के फ़ाइल नाम के ओपसन मे जाये वाहा आपको Print नाम का ओपसन दिखाई देगा। असपे क्लिक करके आप प्रिंट कर सकते है। या फिर आप डाइरैक्ट CTRL+P प्रैस करेगे तो आपके सामने प्रिंट का ओपसन आ जाएगा

स्टेप 3.

अब आपके सामने कूच इस प्रकार पेज आएगा।

print demo

आप इस इमेज मे देख सकते हे जहा मेने बॉक्स बनाए हुए है वह आपको ध्यान से समज ना है। इन सभी को ध्यान से समज ने के लिए मेने नीचे जानकारी दी हुई है उसको आप समजे।

Name – यहा आपको आपका Print मसिन को select करना है।

Number of Copies – यहा आप जीतने भी number select करेगे उतनी आपकी print निकलेगी। तो ध्यान दे की आपको कितनी print की आव्श्क्ता है।

Page Range

  • ALL – को अगर आप सेट करके रखते हे तो आपके डॉकयुमेंट मे जीतने भी पेज होगे सभी print हो जाएगे।
  • Current Page – इसको अगर आप सिलैक्ट करेगे तो आप जिस भी पेज को सिलैक्ट किए होगे उसको आप print कर पाएगे।
  • Pages – यहा से अगर आपके 10 पेज हे और उसमे से आपको सिर्फ 2 नंबर का और 8 नंबर के पेज को print करना है तो आपको वाहा दिये गए बॉक्स मे 2,8 एसे लिख ना हे फिर आपके 2 नंबर का 8 नंबर का ही पेज प्रिंट होगा।

Ok – यहा आप जेसे ही क्लिक करेगे आपके प्रिंट मसिन मे से प्रिंट निकाल आएगी। ये फ़ाइनल स्टेज है।

लेख के अंतिम शब्द

अगर आपको इस लेख मे जानकारी समज ने मे कोई भी परेसानी आ रही है तो आप मुजे बताए मे आपको आपकी परेसानी का समाधान निकाल के दुगा। और यहा जो जानकारी दी गयी हे इसको आप अगर ध्यान से समज लिए होगे तो आप किसी भी डॉकयुमेंट फ़ाइल को प्रिंट कर पाएगे।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Leave a Comment

close