Hosting Meaning in Hindi

Hosting Meaning in Hindi अगर आपको भी इसके बारे मे सही जानकारी चाहिए तो आप सही लेख मे आए हुए है। क्यू की आज मे इस लेख के माध्यम से आपको Hosting के meaning के बारे मे सबसे आसान उदाहरण से समजाने की कोसिस करुगा ताकि आपको समज ने मे कोई भी परेसानी ना हो। दोस्तो Hosting को समज ने मे आपको ज्यादा परेसानी नहीं आएगी मगर आपको यहा बताए गए उदाहरण को ध्यान से समज ना होगा ताकि आप इसको सही से जान पाएगे। अगर आप Hosting के बारे मे जानने आए होगे तो आपने सायद कई सारी Hsoting कंपनियो के बारे मे भी जरूर सुना होगा क्यू की आज कल होस्टिंग कंपनिया कई सारी एड्स चलाती हे ताकि उनके कस्टमर ज्यादा से ज्यादा बढ़े और उनको फायदा हो। तो चलिये दोस्तो अब हम जानते हे होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी के बारे मे।

Hosting का मतलब क्या होता है?

दोस्तो Hosting एक ऑनलाइन Storage होती है जिसको अलग-अलग कंपनी के द्वारा अलग-अलग प्लान के रूप मे बेचा जाता है। अब आपको ये तो पता चल गया की Hosting एक प्रकार की Online Storage ही होती है मगर इस Storage मे आपको कई प्रकार के काम करने के फीचर मिल जाते है। जेसे की आप इन Hosting को खरीद के उसमे आप अपनी खुद की और दूसरों की भी Website बना कर वाहा Host कर सकते है। और उसके अलावा Hosting मे आप Application के डाटा को भी Host कर सकते है। और उसके अलावा आप अगर आपके कोई पर्सनल डाटा हे जिसको आप internet पर पब्लिकली सबस्को शेर करना चाहते हे तो आप ये भी कर सकते है।

मेने आपको जीतने भी फीचर आपको बताए उन सभी फीचर के लिए आपको कई सारे Software देखने को मिल जाएगे आपकी Hosting मे जिसकी मदद से आपका काम बहोत ही आसान हो जाता है। मे आपको यहा बताना चाहुगा की ज्यादा तर लोग Hosting के प्लान को Website को Host करने के लिए करते है। और उसके बाद कई लोग Hosting का उपयोग अपनी Application के डाटा को स्टोर करने के लिए करते है।

Hosting को समज ने के लिए एक उदाहरण

दोस्तो आप यहा बताए गए Hosting के उदाहरण को ध्यान से समजे क्यू की मेने यहा पर आपको बहोत ही आसान उदाहरण बताया हुआ है। दोस्तो जेसे हमारे फोन मे हम कोई भी इमेज और विडियो शूट करते हे तो वो हमारे फोन के स्टोरेज मेमोरी मे सेव होते हे वेसे ही इंटरनेट की दुनिया मे किसी Website को लाइव रखने के लिए Server की जरूरत होती हे जोकि 24 घंटे चालू रहेते हो ताकि हमारी Website कभी भी कोई भी खोले तो वो लाइव ही हो अब यहा पर कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनिया हे जोकि एसे Server देती हे जिसमे Google Cloud, Amazon AWS, Microsoft Azure, Alibaba Cloud, IBM Cloud जेसी और भी कई सारी बड़ी कंपनी होती हे जोकि अपने खुद के Server को लोगो को पेसे लेकर इन Server को देती है।

अब कई सारी छोटी Hosting की कंपनी होती हे जोकि इन बड़े-बड़े Server को खरीद ती हे और उसको अलग-अलग पार्ट मे हिस्सा करके एक Hosting बनती है और फिर वो छोटी Hosting कंपनी या लोगो को अपने Hosting के प्लान बेच कर लोगो की Website को स्टोर करने की जागा देती हे और लोग फिर अपनी Website को Hosting मे स्टोर करके apni Website को चलाते हे और फिर ये Website लाइव हो जाने पर उस Website को पूरी दुनिया मे कोई भी खोल सकता है।

अब दोस्तो Server एक प्रकार की Storage ही होती हे जिसमे आप अपने डाटा को स्टोर कर सकते है। और ये सभी Server पूरे दिन पूरे साल को चालू ही होते हे ताकि सभी लोगो के डाटा लाइव रहे पाये। और दोस्तो इन Server को पूरे दिन और पूरे सालो तक चलाने मे बहोत ही खरचा आता हे जोकि ये बड़ी-बड़ी कंपनीया ही इन खरचो को उठा सकती है।

होस्टिंग (Hosting) के प्रकार कितने है?

दोस्तो मे आपको यहा पर बताना चाहुगा की Hosting कई प्रकार की आती हे और इन सभी Hosting की अपनी अलग ही विशेषता होती है। आपको यहा पर मेने Hosting के प्रकार और उनकी विशेषता ओ के बारे मे भी जानकारी दी हुई हे आप इनको ध्यान से पढे।

होस्टिंग के प्रकार

  1. Shared Web Hosting
  2. Cloud Hosting
  3. VPS Hosting
  4. WordPress Hosting
  5. Dedicated Server

दोस्तो ये Hosting की अलग-अलग केटेगरी होती जोकि सबसे ज्यादा इन सभी केटेगरी की Hosting को ही लोगो के द्वारा खरीदा जाता है। अब यहा आप इन सभी Hosting की केटेगरी को ध्यान से समजे ताकि आप इनकी विशेषता ओ के बारे मे जान पाये।

Shared Web Hosting

  • दोस्तो ये Hosting पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Hosting है। अब इस Hosting को नई Website के लिए लोग खरीद ते हे क्यू की ये काफी कम पावर वाली Hosting होती हे इस लिए नई Website के लिए लोग इन्हे ही खरीद ते हे और इस प्रकारो की Hosting आपके नॉर्मल ट्राफिक को संभाल लेती हे जेसे 20 हजारा ट्राफिक महीने के लिए ये बड़े ही आसानी से संभाल सकती है। तो आप यहा से समज सकते हे की अगर आप नए हो इस लाइन मे तो आपको इस होस्टिंग को ही खरीद ना चाहिए। Shared Hosting मे एक Server पर कई सारी Website Host की जाती है।

Cloud Hosting

  • दोस्तो ये काफी अच्छी और पावर फूल Hosting होती हे और इस प्रकार की Hosting मे आप काफि अच्छी ट्राफिक वाली वैबसाइट को होस्ट कर सकते हो। इस प्रकार की होस्टिंग आपकी वैबसाइट मे अगर लाखो मे ट्राफिक आता हे तो भी ये बड़े ही आसानी से संभाल सकती है। और इस Hosting मे आपको एक Server पर सिर्फ आपकी ही वैबसाइट होस्ट होती हे इस लिए Server भी काफी पावर फ़ुल होते है।

VPS Hosting

  • अब दोस्तो VPS Hosting मे Hosting कंपनी आपको पूरा एक Server ही दे देती हे आपकी Website को स्टोर करने के लिए इस लिए ये भी काफी पावर फ़ुल Hosting होती है। और दोस्तो इस प्रकार की Hosting को खरीद के आप खुद ही अपनी कई सारी Website को होस्ट कर सकते है। मगर यहा आपको इस Hosting को खुद से ही मेनेज करना पड़ता है। और अगर आप Hosting कंपनी से मेनेज के लिए कहेगे तो वो आपसे सायद कुछ charge भी कर सकती है।

WordPress Hosting

  • WordPress एक बहोत ही प्रसिद्ध CMS हे जोकि ज्यादा तर Website पूरे इंटरनेट पर इससे ही बनी हुई है ये एक प्रकार का Software हे जोकि आपको आपकी Website को मेनेज करने मे काफी मदद करते है। और सभी प्रकार की Hosting केटेगरी मे लोग इसको ही इस्तेमाल करते है तो इसको ध्यान मे रखते Hosting कंपनी वालो ने इसको और भी अच्छे से मेनेज कर पाये एसी एक अलग ही WordPress Hosting बना दी हे ताकि लोग इसको आसानी से इस्तेमाल कर पाये। मगर इसको फिर भी ज़्यादातर लोग अलग-अलग Hosting की केटेगरी से ही WordPress को इस्तेमाल करते है।

Dedicated Server

  • अब दोस्तो Dedicated Server ये बहोत ही ज्यादा पावर फ़ुल होते हे ये भी एक प्रकार की Hosting ही आप कहे सकते है। यहा पर अगर आपको बहोत ही ज्यादा ट्राफिक आपकी वैबसाइट मे आता हे जेसे की करोड़ो मे तो फिर आपको इस प्रकार के server को इस्तेमाल करना होगा। और Dedicated Server मे आपको आपकी Website के लिए बहोत ही बड़ा Server दिया जाता हे जिसमे सिर्फ आपकी ही Website होस्ट कर सकते हो आप और आप चाहे तो दूसरों की भी Website आप होस्ट कर सकते है।

इंडिया की बेस्ट Hosting कंपनिया

दोस्तो आज कल इंडिया मे आपको कई सारी Hosting कंपनी देखने को मिल जाएगी मगर इस मेसे कुच ही एसी कंपनिया हे जिस पर सब लोग भरोसा करते है और उनकी Hosting को लोग खरीद ते हे तो आपको मे यहा पर कुच Hosting कंपनियो के बारे मे जानकारी देने वाला हु।

Hosting कंपनी

  • Hostinger
  • A2Hosting
  • Siteground
  • Godaddy
  • ResellerClub

दोस्तो मे आपको यहा पर बताना चाहुगा की Hostinger की Hosting अभी के समय मे लोग ज्यादा खरीद ते हे और आपको भी अगर Hosting खरीद नि हे तो आप उसको ही खरीदे क्यू की अभी के समय मे वो काफी अच्छी सर्विस देती है। और इसको मेने भी इस्तेमाल किया हुआ हे इसकी Hosting मे आपकी Website की स्पीड काफी फास्ट हो जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तो इस लेख मे आपको मेने Hosting Meaning in Hindi के विषय पर आपको काफी अच्छे से यहा मेने जानकारी देने की कोसिस की हुई हे ताकि आप इस विषय पर पूरी सही जानकारी जान पाये। और मुजे लगता हे की आप यहा इस लेख मेसे Hosting के बारे मे काफी अच्छे से जान पाये होगे। और अगर दोस्तो आपका इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हे तो आप जरूर मुजे कमेंट मे बताए ताकि मे आपको इसके जवाब दे सकु। दोस्तो आप हमारे इस ब्लॉग मे और भी कई सारे लेख पढ़ सकते है।

इसे भी पढे।

by Mayur
मेरा नाम मयूर है और मे अहमदाबाद शहर से हु। और इस ब्लॉग मे लोगो को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी और कई महत्व पुन जानकारी देता हु लेख के रूप मे मुजे उम्मीद है की आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आएगा।

Leave a Comment

close